Aj Sy Share Market Ki Shuruat Kaise Kare

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें मैं आपको बताने वाला हूं कि आप शेयर मार्केट कैसे कर सकते हैं मैं तो बिल्कुल भी नहीं आया हूं और आपको नहीं पता कि शेयर मार्केट कैसे करें 

क्या करें इसमें क्या होता है क्या नहीं होता है तो दोस्तों उदाहरण के तौर पर मैं आपको समझाता हूं कि सबसे पहले अगर आप घर खरीदते हैं तो आपने 1000 रुपए में कितने में खरीदा है यह 1000 रुपये में तो ठीक था, लेकिन अगर आप इसे 1200 रुपये में बेचते हैं, तो क्या यह 1000 रुपये के ऊपर 200 रुपये है? आइए आगे बढ़ें और आपको इसके बारे में और बताएं कि आपको इसकी मार्केटिंग कैसे करनी चाहिए

Share Market Ki Shuruat Kaise Kare?

share market ma start kasie le

प्राइमरी मार्केट


प्राथमिक बाज़ार वह है जहाँ कंपनियाँ नई प्रतिभूतियाँ जारी करती हैं और उन्हें जनता को पेश करती हैं। तो, लेनदेन जारीकर्ताओं और खरीदारों के बीच होता है।


एक डीमैट खाता खोलें


एक व्यापारी या निवेशक के रूप में शेयर बाजार में प्रवेश करने के लिए, आपको एक डीमैट खाता या ब्रोकरेज खाता खोलना होगा। बिना डीमैट अकाउंट के आप शेयर बाजार में कारोबार नहीं कर सकते। डीमैट खाता एक बैंक खाते की तरह काम करता है जहां आप ट्रेडिंग के लिए उपयोग करने के लिए पैसे रखते हैं। आपके द्वारा खरीदी गई प्रतिभूतियां डीमैट खाते में इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखी जाती हैं।


 स्टॉक कोट्स को समझें


किसी शेयर की कीमत किसी भी समाचार, बुनियादी बातों, तकनीकी विश्लेषण आदि के आधार पर चलती है। इन पहलुओं के बारे में ज्ञान प्राप्त करके, आप स्टॉक और शेयर बाजारों के बारे में अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं। इससे आपको किसी व्यापार में प्रवेश करने या बाहर निकलने के लिए सही कीमत का पता लगाने में मदद मिलेगी।


बोली लगाना और पूछना


बोली मूल्य उस अधिकतम मूल्य को इंगित करता है जिसे आप स्टॉक खरीदने के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। पूछी गई कीमत ठीक इसके विपरीत है। यह उस न्यूनतम कीमत का प्रतिनिधित्व करता है जिस पर विक्रेता स्टॉक बेचने को तैयार है। एक लाभदायक व्यापार सुनिश्चित करने के लिए, सही बोली और मांग मूल्य पर निर्णय लेना महत्वपूर्ण है।


 स्टॉक का मौलिक एवं तकनीकी ज्ञान


अपनी ट्रेडिंग की योजना बनाने के लिए स्टॉक के मौलिक और तकनीकी विश्लेषण का अध्ययन करें। मौलिक विश्लेषण सुरक्षा का मूल्यांकन उसके आंतरिक मूल्य को मापकर करता है। यह कमाई, व्यय, संपत्ति और देनदारियों सहित विभिन्न गतिशीलता पर विचार करता है। इस बीच, तकनीकी विश्लेषण भविष्य की संभावनाओं का अनुमान लगाने के लिए स्टॉक की पिछली कीमत और वॉल्यूम चार्ट के आधार पर स्टॉक का मूल्यांकन करता है।


 नुकसान को रोकना सीखें


अस्थिरता शेयर बाज़ार की एक अंतर्निहित विशेषता है। इसलिए, एक नौसिखिया को भारी नुकसान से बचने का तरीका समझने की जरूरत है। किसी व्यापार को निष्पादित करते समय, आपको नुकसान को कम करने के लिए स्टॉप लॉस मूल्य निर्धारित करने की आवश्यकता होती है। घाटे पर रोक न लगाने से आपकी पूंजी को भारी नुकसान हो सकता है।


किसी विशेषज्ञ से पूछें


शेयर बाज़ार अप्रत्याशित है. कोई भी शेयर की कीमत का सटीक अनुमान नहीं लगा सकता। लेकिन किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने से शुरुआती लोगों को सही ट्रेडिंग निर्णय लेने में मदद मिलती है। 


दोस्तों यदि आप मेरे द्वारा बताई गई बातों का पालन करते हैं तो निश्चित रूप से आप पहले 10% अंक सीख गए होंगे और यदि आपको मेरा यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि वे मेरे आने वाले लेखों को अपडेट कर सकें। आप तक पहुंच सकें।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.